SEO के गुप्त राज जो आपको SEO का राजा बना सकता है 2021 में

 जानिए क्या है SEO & Search Engines का मतलब: -

SEO के बारे में शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूं कि Search Engine क्या है और Search Engine कैसे काम करता है। एक सफल ब्लॉग और वेबसाइट के लिए। 70 से 80% ट्रैफ़िक Google और 20 से 30% ट्रैफ़िक जैसे सर्च इंजन से आता है, सोशल मीडिया अकाउंट और डायरेक्ट लिंक से आता है। आम लोगों में वेबसाइट नहीं दिखती है जो 2, 3 पेज और अधिक में दिखाई दे रही है। लोगों को केवल पहले पृष्ठ में और एक असाधारण मामले में दूसरे पृष्ठ में खोज परिणाम दिखते हैं। तो, इससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि आप Search Engine से ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन परिणामों के पहले पृष्ठ पर आना होगा।


नोट: - आपके ब्लॉग या कंपनी के नाम के लिए रैंक 1 की गिनती नहीं है। आपकी वेबसाइट को उन शब्दों या वाक्यांशों के लिए पहले पृष्ठ पर आना होगा जो अन्य लोग वेब में खोज रहे हैं।

खोज इंजन परिणाम: -

Google और Yahoo जैसे खोज इंजन की सफलता का मुख्य उद्देश्य उनके परिणामों में अच्छे लेख दिखाना है। इसका मतलब है कि यदि आप चाहते हैं कि Google आपके लेख को परिणामों के पहले पृष्ठ पर रखने का विचार करे, तो इसका अर्थ है कि आपका लेख खोज क्वेरी से प्रासंगिक होना चाहिए।


नोट: - प्रासंगिक परिणाम एक अच्छा खोज इंजन बनाते हैं। इसलिए, Google हमेशा बेहतर खोज परिणाम दिखाने के लिए अपने अहंकार को बदलता है।

खोज इंजन परिणाम के प्रकार: -

आजकल हम दो प्रकार के खोज इंजन परिणाम देख सकते हैं।


प्राकृतिक / जैविक परिणाम: - ये वास्तविक खोज परिणाम हैं जो खोज क्वेरी से पूरी तरह प्रासंगिक हैं। और ये परिणाम पहले पृष्ठ पर किसी भी पैसे खर्च किए बिना आ रहे हैं।


पेड रिजल्ट्स: - ये वो परिणाम हैं जो पेड आधार के लिए पहले पेज पर आएंगे। यह वह तरीका है जिससे सर्च इंजन पैसा कमा रहे हैं। विज्ञापनदाता किसी विशेष कीवर्ड के लिए खोज इंजन परिणामों के पहले पृष्ठ में अपनी वेबसाइट दिखाने के लिए पैसे देते हैं।


इस स्थिति में आमतौर पर एसईओ में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन संक्षिप्त हो जाता है। यह खोज इंजन से प्राकृतिक / जैविक यातायात प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।

आइए बात करते हैं कि खोज इंजन कैसे काम करता है और उनके परिणामों में प्रासंगिक परिणाम दिखाता है: -

सभी खोज इंजन अपने परिणामों में दिखाने के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक परिणाम क्रॉल करने और खोजने के लिए "मकड़ियों" या "रोबोट" भेजते हैं।

कैसे एसईओ आप खोज इंजन परिणामों में शीर्ष स्थान तक पहुँचने में मदद करेगा: -

मैंने पहले ही बताया था कि SEO का मतलब Search Engine Optimization है जो आपको Search Engines में उच्च रैंक करने में मदद कर रहा है। SEO में दो चीजें बहुत मायने रखती हैं।


कीवर्ड


Backlinks (आपकी साइट के लिंक)


कीवर्ड: - कीवर्ड पहली चीज है जो Google और कोई अन्य खोज इंजन आपकी साइट में देखते हैं। जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था कि Google आपकी वेबसाइट और आपकी साइट को अनुक्रमित करने के लिए आपके लेख को क्रॉल करने के लिए स्पाइडर या रोबोट भेजता है। Google अनुक्रमणिका के समय में खोजशब्दों की जाँच करता है, जिस पर लेख लिखा गया है।


याद रखें कीवर्ड आपकी वेबसाइट को रैंक करने के लिए सबसे पहले जरूरी चीज है।


नीचे दिए गए लेख में अपने खोजशब्दों को रखने का विचार।


लेख शीर्षक की शुरुआत में कीवर्ड।


लेख लिंक में कीवर्ड।


फोटो में कीवर्ड या लेख में रखा गया स्नैप।


पूरे लेख में कीवर्ड विविधता।

Backlinks (आपकी साइट के लिंक): -

लिंक या आप कह सकते हैं कि बैकलिंक्स खोज इंजनों को बताता है कि आपकी साइट कितनी महत्वपूर्ण है। जब आपकी साइट पर अन्य प्राधिकारी वेबसाइटों से अच्छा प्राधिकारी बैकलिंक होता है, तो सर्च इंजन हमेशा आपकी साइट को महत्वपूर्ण मानता है।


नोट: - इस उपरोक्त चर्चा से हमें पता चला कि यदि आपके लेख में सही कीवर्ड्स पर ध्यान केंद्रित किया गया है और आपकी साइट में अच्छे प्राधिकारी हैं, तो आपके पास Google, याहू जैसे किसी भी बड़े सर्च इंजन में रैंक करने का एक अच्छा मौका है।

अपनी साइट Google पर भेजें: -

यहां मैं नए खरीदे गए डोमेन के लिए एक सरल चाल साझा करने जा रहा हूं। ट्रिक जैसे ही आपके द्वारा खरीदा गया आपका डोमेन नाम है इसे Google पर सबमिट करें, यहां तक ​​कि आपने अपनी वेबसाइट भी नहीं बनाई है या आपने अपनी वेबसाइट में कोई सामग्री पोस्ट नहीं की है। इसके दो कारण हैं जिनका उल्लेख इसके लिए नीचे दिया गया है।


सबसे पहले नए बनाए गए डोमेन या साइट को साइट में अनुक्रमित होने में लंबा समय लगता है। यहां तक ​​कि आप हर बात को सही करते हैं Google को कभी-कभी अपने लेख को उनके खोज परिणामों में अनुक्रमित करने में महीनों लग जाते हैं। यहाँ मैं आपको एक महत्वपूर्ण बात सुझाना चाहता हूं कि कृपया नए बनाए गए वेबसाइटों के लिए पहले पृष्ठ में अपने लेख की अपेक्षा न करें, यहां तक ​​कि आपने सब कुछ अच्छे तरीके से किया है।


Google के हाल के अहम् अपडेट के बाद Google को किसी भी ब्लॉग वेबसाइट पर भरोसा करने में कुछ समय लग रहा है।


एक और बात जो कुछ इंटरनेट विपणक सोचते हैं कि Google "सैंडबॉक्स 'उस साइट की जाँच करने के लिए कुछ समय के लिए नई बनाई गई वेबसाइट वास्तव में वास्तविक है या नहीं। Google प्राधिकरण वेबसाइटों के साथ-साथ अपनी वेबसाइटों पर प्रासंगिक लेख दिखाने और खोज परिणामों में प्रवेश करने के लिए स्पैम लिंक को कम करने के लिए भी ऐसा करता है।


जैसे ही आपका पंजीकरण आपके लिए लाभदायक होगा, Google में अपना डोमेन सबमिट करना। क्योंकि Google को लगता है कि आपकी वेबसाइट का कुछ इतिहास है और जब आप उस ब्लॉग में कोई लेख प्रकाशित करते हैं, तो Google आपको सैंडबॉक्स नहीं करेगा और साथ ही अनुक्रमणिका के लिए भी कम समय लेगा।

Google में अपने नए खरीदे गए डोमेन को जमा करने की विधि: -

यहां मैं आपको बताना चाहता हूं कि आपको अपनी वेबसाइट को Google और किसी भी अन्य बड़े खोज इंजन में जमा करने के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपना डोमेन सबमिट करें। यहाँ लिंक है https://www.google.com/addurl (फ्री सबमिशन)


कृपया ध्यान दें कि आपको Google पर अपना लेख सबमिट करने के लिए Google खाते से साइन इन करना होगा। Google बॉट आपकी वेबसाइट को क्रॉल करेंगे और आपके डोमेन के बारे में कुछ इतिहास बनाएंगे।

अपनी साइट को अन्य खोज इंजन में भेजें: -

इंटरनेट में सैकड़ों खोज इंजन हैं लेकिन आपको प्रत्येक और प्रत्येक खोज इंजन में अपने लिंक जमा नहीं करने हैं। आप बस अपनी वेबसाइट का लिंक Google और Yahoo में डाल सकते हैं। बस। Google और Yahoo पूरे इंटरनेट में सबसे अधिक खोज इंजन हैं। यदि आपकी साइट Google और याहू द्वारा अनुक्रमित है तो अन्य छोटे या मध्यम खोज इंजन आपकी वेबसाइटों को अनुक्रमित करना शुरू कर देंगे और आपके वेबसाइट को उनके खोज परिणामों में दिखाना शुरू कर देंगे।


आप अपना लिंक आसानी से याहू सर्च इंजन में जमा कर सकते हैं केवल इस लिंक में क्लिक करें। https://search.yahoo.com/info/submit.html (फ्री सबमिशन)


इसके अलावा, आप यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना लिंक एमएसएन सर्च इंजन पर जमा कर सकते हैं। https://www.bing.com/toolbox/submit-site-url (फ्री सबमिशन)।

अपने लेख के लिए कीवर्ड चुनें: -

जैसा कि मैंने पहले ही साझा किया है कि उचित कीवर्ड चयन आपकी वेबसाइट को खोज परिणामों में रैंक करने के लिए एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है, इसलिए यहां मैं कुछ ऑनलाइन टूल साझा कर रहा हूं जिनके द्वारा आप इस पर लेख लिखने के लिए अपने कीवर्ड पर शोध कर सकते हैं।


Google Keyword Planner: - Google Keyword Planner एक ऑनलाइन टूल है, जिसके उपयोग से आप आसानी से देख सकते हैं कि कौन से कीवर्ड महीने में कितने सर्च करते हैं और साथ ही साथ आप Google में कीवर्ड के प्रतियोगिता स्तर की भी जांच करते हैं।


यहाँ पूरा लेख है कि आप कीवर्ड अनुसंधान कैसे कर सकते हैं।


Ahrefs: - खोजशब्द अनुसंधान करने और कई और अधिक एसईओ संबंधित कार्य करने के लिए Ahrefs सबसे अद्भुत उपकरण है। लेकिन यह एक पेड टूल है। आप इस उपकरण का 7 दिन का नि: शुल्क परीक्षण कर सकते हैं।

सिंगल कीवर्ड वीएस लॉन्ग टेल कीवर्ड: -

मेरे विचार के अनुसार यदि आप कम समय में अपने लेख को रैंक करना चाहते हैं तो आपको अपने लेख में लंबी पूंछ वाले खोजशब्दों को लक्षित करना होगा। अब आप शायद सोच रहे हैं कि long tail keyword क्या है और single keyword और Long Tail keywords में क्या अंतर है।


लॉन्ग टेल कीवर्ड एक कीवर्ड होता है जिसमें एक कीवर्ड में 2 से 5 शब्द होते हैं। उदाहरण के लिए मैं कह सकता हूं कि बैकलिंक्स बहुत लोकप्रिय कीवर्ड है और कई बड़ी वेबसाइटें इस कीवर्ड के लिए रैंकिंग कर रही हैं लेकिन आप इस उद्योग में नए हैं। इसलिए, यदि आप Google में रैंक करने के लिए समान कीवर्ड को लक्षित कर रहे हैं, तो यह अब तक असंभव होगा। इसलिए, यदि आप "खरीदने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्राधिकारी बैकलिंक्स" को लक्षित कर रहे हैं, तो इस कीवर्ड के लिए अपने लेख को रैंक करने का एक बड़ा मौका है।

कभी भी अपने लेख में सटीक खोजशब्दों को लक्षित न करें: -

अपने खोजशब्द के शोध के समय में आप एक लेख में एक या दो खोजशब्द चुन सकते हैं। यह अच्छा है लेकिन लेख में एक ही कीवर्ड डालना कई बार Google द्वारा दंड का कारण हो सकता है। यदि आप चाहते हैं कि Google आपकी वेबसाइट को अच्छे तरीके से देखे तो आपको लेख में मुख्य कीवर्ड के साथ प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा आप बेहतर परिणाम के लिए लेख में संज्ञा प्रपत्र, विशेषण रूप या खोजशब्द के विशेषण रूप का उपयोग कर सकते हैं।


नोट: - लेख में अपने खोजशब्दों को अधिक से अधिक डालने की कोशिश न करें। यह आपकी साइट को Google द्वारा दंडित कर देगा। इसलिए लेख में कीवर्ड अनुपात के 2 से 3% को बनाए रखने की कोशिश करें।

उच्च रैंक करने के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करें (पेज एसईओ पर): -

जब भी आप किसी भी विषय पर कोई लेख लिखते हैं तो बेहतर रैंकिंग के लिए आपको हमेशा ऑन पेज एसईओ करना चाहिए। आपको लेख में अपने खोजशब्दों के साथ-साथ अपने लेख के पीछे का उल्लेख करना होगा। आपको अपने सभी मेटा टैग और लेख में उपयोग किए गए फोटो या स्नैप के सभी टैग में अपने कीवर्ड का उल्लेख करना चाहिए।

ऑन पेज एसईओ के लिए लेख की शब्द गणना: -

प्रत्येक SEO गाइड में आप सुन सकते हैं कि सामग्री राजा है। मैं इससे सहमत भी हूं लेकिन इस कारण से आपको अपना पद विशाल नहीं बनाना है। सामग्री राजा है जिसका अर्थ है कि आपने अपनी सामग्री को अनोखा और विस्तृत बना दिया है। लेकिन अगर आप अभी भी शब्द गणना जानना चाहते हैं तो आप लेख प्रति लेख 1000 से अधिक शब्द लिख सकते हैं।

लेख में आपको कितनी बार अपने कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए: -

एक अच्छा अंगूठा नियम यह है कि लेख में कीवर्ड घनत्व 2% है। आप इस मुफ्त ऑनलाइन टूल https://www.live-keyword-analysis.com/ के साथ किसी भी लेख के कीवर्ड घनत्व को माप सकते हैं।

एक लेख में एक से अधिक कीवर्ड लक्षित करें: -

प्रत्येक लेख में एक कीवर्ड को लक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यदि आप कीवर्ड से अधिक लक्ष्य कर रहे हैं तो एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। लेकिन आप एक लेख में एक ही कीवर्ड के कई रूपों का उपयोग कर सकते हैं। जैसे आपका मुख्य कीवर्ड "क्रिएट बैकलिंक्स" है, तो आर्टिकल में एक ही कीवर्ड डालने के बजाय आप कई बार "मेक बैकलिंक", "जेनरेट बैकलिंक्स", "क्रिएट बैकलिंक्स", "क्राफ्ट बैकलिंक्स", "बिल्ड बैकलिंक" "बैकलिंक्स" बनाएं। 

मुझे खोजशब्दों का उपयोग कहाँ करना चाहिए: -

जब Google बॉट आपकी साइट पर उस समय क्रॉलिंग और अनुक्रमण के लिए आ रहे होते हैं, जब वे हमेशा आपके टेक्स्ट लिंक और H1, H2, H3 टैग्स के साथ-साथ आपके द्वारा लेख में डाली गई तस्वीरों के ऑल्ट टैग पर पूरा ध्यान देते हैं। तो इस चर्चा से आपको समझ में आया कि आपको अपने खोजशब्दों का उपयोग कहाँ करना है। इनको छोड़कर आप अपने कीवर्ड का उपयोग किसी भी जगह पर कर सकते हैं जहां पूरे लेख में कीवर्ड घनत्व बनाए रखा जा सके।

बैकलिंक उत्पन्न करें (अपनी साइट के लिंक): -

पेज एसईओ के बाद महान सामग्री के साथ यह आपकी वेबसाइट के लिए या अपने प्रत्येक लेख के लिए पश्च बनाने के लिए समय है। एक अंगूठे के नियम के रूप में मैं कह सकता हूं कि बैकलिंक्स आपके खोज इंजन में अपने लेख को रैंक करने की अधिक संभावना है। लेकिन बैकलिंक्स बनाने से पहले आपको ध्यान देना चाहिए कि Google बैकलिंक्स पर विचार करता है जो उच्च डीए और संबंधित साइट से आ रहा है।


इसका मतलब है कि आदर्श प्रकार के लिंक वे हैं: -


प्रासंगिक साइट से आते हैं (मुख्य कीवर्ड के रूप में समान कीवर्ड का उपयोग करें)।


महत्वपूर्ण साइटों से आते हैं जो अच्छी रैंकिंग कर रही हैं।


उच्च DA & PA साइटों से आते हैं।


लिंक पाठ अलग-अलग शामिल करें। (हर जगह एक ही लिंक टेक्स्ट नहीं)।


एक ऐसे पृष्ठ से आते हैं जो कुछ अन्य अच्छे प्राधिकारी पृष्ठों से भी जुड़ रहा है।

बेहतर SEO के लिए अपने ब्लॉग / वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स कैसे बनाएँ: -

बैकलिंक्स का निर्माण एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है। आपको कम समय में अधिक से अधिक बैकलिंक्स नहीं बनाने चाहिए। Google स्पैमिंग के लिए आपकी साइट को दंडित कर सकता है। अच्छे ट्रस्ट फैक्टर वाले अच्छे बैकलिंक बनाने के लिए आप कुछ अच्छे अथॉरिटी डाइरेक्टरीज़ के लिए अपने लिंक जमा कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट को MOZ निर्देशिका में जमा करें: -

DMOZ इंटरनेट संसाधनों की एक वेब निर्देशिका है। निर्देशिका पदानुक्रम से विषय द्वारा व्यवस्थित है - व्यापक से विशिष्ट तक। DMOZ को सामुदायिक संपादकों द्वारा बनाए रखा जाता है जो निर्देशिका में शामिल करने के लिए साइटों का मूल्यांकन करते हैं। वे विशेषज्ञ हैं, और सभी प्रस्तुतियाँ संपादक मूल्यांकन के अधीन हैं। आप बस यहां बताए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि आपकी साइट MOZ सबमिशन के लिए योग्य है या नहीं।

अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक क्राफ्टिंग के तरीके: -

अपनी वेबसाइट के लिए और अधिक बैकलिंक्स बनाने के लिए, सबसे पहले आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स की जांच करनी होगी।


बस SEOProfiler.com पर एक मुफ्त खाता बनाएं


SEOProfiler की खोज पट्टी में कोई भी वेबसाइट लिंक डालें।


यह ऑनलाइन टूल आपको खोजे गए वेबसाइट के सभी बैकलिंक दिखाएगा।


अब आपने अपना दिमाग लगा लिया है कि कैसे आप भी उन वेबसाइट से बैकलिंक्स बना सकते हैं।

बैकलिंक्स बनाने की सबसे आसान विधि है ब्लॉग कमेंटिंग और गेस्ट पोस्टिंग। यह आर्टिकल है कि कैसे आप बिना गेस्ट पोस्टिंग के हाई क्वालिटी बैकलिंक्स पा सकते हैं।

एसईओ रहस्य का निष्कर्ष: -

हमने इस लेख में SEO पर मूल लेकिन बहुत महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की है। यह हमारी ओर से एक सुझाव है कि Google में ब्लॉग / वेबसाइट और रैंकिंग बनाना एक दिन का काम नहीं है। आपको लगातार सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए शोध करना होगा। बस वेब में सर्वश्रेष्ठ लेख खोजें और जानें कि वे कैसे रैंकिंग कर रहे हैं। आप Nout Patel, ब्रायन डीन से Backlinko, SharshMeLoud से हर्ष का अनुसरण कर सकते हैं। ये कुछ बेहतरीन वेबसाइट हैं और आप इनकी खोज इंजन में उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।


एसईओ एक कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है। SEO रणनीति के बारे में अधिक जानने के लिए मैंने एक राउंडअप ब्लॉग पोस्ट बनाई है जहां महान उद्योग ब्लॉगर्स ने उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए अपनी एसईओ रणनीति साझा की है। यहाँ 61 विशेषज्ञों के लिंक एसईओ रणनीति और उपकरण एसईओ लक्ष्य को जीतने के लिए पालन करने की आवश्यकता है।


यदि आपके पास SEO के बारे में कोई प्रश्न है या आपके पास SEO के बारे में ब्लॉगर्स और इंटरनेट मार्केटर्स के लिए कोई अच्छा सुझाव है तो कृपया कमेंटिंग के माध्यम से हमारे साथ साझा करें।